व्हॉट्सअप की कुछ विशेषताए | whatsapp features in hindi

                    

            नमस्कार दोस्तों आजकल हर कोई अपने मोबाईल में व्हॉट्सअप यूज़ करता हैं| हम व्हॉट्सअप अपने रिश्तेदारो या अपने दोस्त को मैसेज ,कोई फोटो,कोई वीडियो,ऑडियो भेजने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

               इस पोस्ट में मैं आज मैं आपको व्हॉट्सअप के कुछ छिपी हुई विशेषताए बताने जा रहा हूँ|तो चलिए मैं सीधा मुद्दे पर आता हूँ और आपको  विशेषताए यानी की features बताता हूँ।

  • व्हॉट्सअप कुछ विशेषताए:

             

 1. खाली मेसेज भेजना :

                     आपको पता होगा या नहीं पर हम व्हॉट्सअप से खाली मेसेज भी भेज सकते हैं इसलिए आपको कीबोर्ड के  `  इस  चिन्ह के बटन को तीन बार दबाना हैं और बिच में स्पेस देना है और फिर इस चिन्ह को तीन बार दबाना हैं और ये आपका खाली (blank) मेसेज (``` ```)तैयार हुआ अब आप मेसेज भेज कर देख सकते हैं|
       

 2.मेसेज को इटैलिक करना :                  

                       चलिए दोस्तों जान लेते है दूसरी विशेषता ,हम व्हॉट्सअप के मेसेज को इटालिक भी कर सकते हैं|इसके लिये आपको _(underscore) इस चिन्ह के बटन को  जो भी मेसेज लिखना है उसके दोनो तरफ लिखना हैं,जैसे की आपको लिखना है hello इटालिक में तो आपको _hello_ ऐसे लिखना पडेगा। तो आप इससे इटैलिक भी कर सकते हैं। तो hello शब्द ऐसा हुआ होगा।

           



    3.मेसेज को बोल्ड करना :

                           मैं आप को व्हॉट्सअप की तीसरी विशेषता(feature) बताता हूँ। अगर आपको मेसेज को बोल्ड करना हो तो आप ये भी कर सकते हो।इसके लिए आपको * चिन्ह के बटन को दबाना होगा,अगर आपको मेसेज बोल्ड करना हो तो आपको मेसेज लिखने से पहले और मेसेज लिखने के बिलकुल बाद इस चिन्ह का प्रयोग करना हैं।जैसे की अगर आपको hello शब्द बोल्ड करना हो तो आपको *hello* ऐसे लिखना होगा। तो hello ऐसा होगा।

           

 4.मेसेज को बोल्ड और इटैलिक एकसाथ करना :

          अगर आपको मेसेज को बोल्ड और इटैलिक साथ में लिखना हो तो आप बोल्ड और इटैलिक  साथ में ही लिख सकते हैं। तो चलिए मैं आपको बताता हूँ ये कैसे कर सकते हैं।इसके लिये आपको * और _ इन चिन्हों के बटन का उपयोग करना होगा।जैसे की अगर आपको hello शब्द को साथ में बोल्ड और इटैलिक करना हो तो आप *_hello_* ऐसा लिखना होगा।तो आपका  hello शब्द ऐसा हुआ होगा।

           

 5. फॉन्ट का स्टाइल बदलना:

                               अगर आपको आपके मेसेज का फॉन्ट का स्टाइल बदलना हो तो वो भी आप कर सकते है।इसलिए आपको  `   इस चिन्ह का उपयोग करना होगा । `   इस चिन्ह को मेसेज के शब्दों को लिखने से पहले तीन बार लिखना है और मेसेज लिखने बिलकुल बाद तिन बार लीखना है। और स्टाइल बदल चूका होगा।


          


6. ग्रुप के सद्स्यो के नाम देखना:

                               अगर आप किसी ग्रुप में चैटिंग कर रहे हो और आपको उस ग्रुप के सदस्यों के नाम या नंबर देखना हो तो वो भो आप देख सकते हो। इसके लिए आपको कीबोर्ड के @ इस चिन्ह के बटन को दबाना होगा और आपको सभी सदस्यों के नाम दिख जाएंगे ।


 आपके लिए: 
             दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और आपके दिमाग में कुछ सवाल हो तो बेझिजक कमेंट में लिखिए।

No comments

Powered by Blogger.